summer skin care for glowing skin

चमकती त्वचा के लिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए एक गाइड

गर्मियाँ आ चुकी हैं, और हमें पसीने से लथपथ करने में कोई समय बर्बाद नहीं कर रही हैं। जब आप अपने पूरे शरीर से पसीना बहा रहे होते हैं और घर से काम करके दिन गुजारने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो अब आप अपने सेंट्रली एयर-कंडीशन्ड ऑफिस के कोकून में सुरक्षित नहीं रह पाते, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल के तरीके बदलें। गर्मियों में त्वचा की देखभाल सर्दियों की देखभाल से बिल्कुल अलग होती है, और मौसम और सूरज का संयोजन आपकी त्वचा पर कठोर प्रभाव डाल सकता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन चीज़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए, उत्पादों का सबसे अच्छा संयोजन कैसे ढूँढ़ना चाहिए और अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से सही रूटीन कैसे चुनना चाहिए।

पुरुषों और महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश

गर्मियों का मतलब है ज़्यादा धूल और प्रदूषण, और बहुत ज़्यादा पसीना, जो अक्सर आपके रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे गंदगी अंदर फंस जाती है। जैसा कि हम सभी अब तक जानते हैं, इससे ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट और मुंहासे होते हैं, और आम तौर पर आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करें जिसमें दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ़ करना शामिल है। हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश चुनना याद रखें, चाहे वह रूखी, तैलीय या मिश्रित, संवेदनशील, या उम्र बढ़ने और रंजित हो। अपने सामान्य CTM (क्लींज़, टोन, मॉइस्चराइज़) व्यवस्था से चिपके रहने के बजाय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जितना संभव हो उतना गहन हैं, इसे डबल क्लींज रूटीन तक बढ़ाएँ। गर्मियों में हमारी त्वचा सामान्य से अधिक तैलीय हो जाती है, इसलिए यह आपकी त्वचा द्वारा उत्पादित अतिरिक्त सीबम को हटाने में मदद करेगा । धूल, गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए प्रीक्लींज का उपयोग करके शुरू करें, इसके बाद अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप दूसरे क्लींजर का उपयोग करें।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

यह मिथक है कि नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। गर्मियों के दौरान, आपकी त्वचा से अतिरिक्त सीबम, गंदगी, कॉमेडोन या ब्लैकहेड्स (जैसा कि हम उन्हें कहते हैं) और मृत कोशिकाओं को हटाना बहुत ज़रूरी होता है, इसलिए एक्सफोलिएशन की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। यह कदम आपके छिद्रों को खोलने में मदद करता है ताकि ब्रेकआउट और मुंहासे न हों। बस सुनिश्चित करें कि आप ऐसा उत्पाद चुनें जो कोमल और घर्षण रहित हो। डेली माइक्रोफोलिएंट में मौजूद चावल की भूसी का अर्क दैनिक उपयोग के लिए पर्याप्त कोमल है, जिससे आपकी त्वचा स्पष्ट रूप से चमकदार और चिकनी हो जाती है।

अपनी त्वचा को नमी प्रदान करें

जैसे गर्मियों में हमारे शरीर को अतिरिक्त नमी की ज़रूरत होती है, वैसे ही हमारी त्वचा को भी। क्योंकि हमें बहुत पसीना आता है और गर्म महीनों में हमारी त्वचा तैलीय हो जाती है, हममें से कई लोग मानते हैं कि इसे नमी की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह सच से बहुत दूर है। पसीना आपकी त्वचा को निर्जलित करता है, जो फिर सुस्ती, काले घेरे, महीन रेखाओं और झुर्रियों जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते रहें, लेकिन डर्मोलॉजिका कैलम वॉटर जेल मॉइस्चराइज़र जैसे वॉटर जेल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें, जिसे आपकी त्वचा ज़्यादा प्रभावी ढंग से अवशोषित करेगी, बिना भारी, चिपचिपा एहसास छोड़े। बेशक, अपने मॉइस्चराइज़र पर झाग लगाने से पहले टोनिंग के महत्वपूर्ण चरण को न भूलें।

गर्मियों में त्वचा के लिए मास्क

फेस मास्क का इस्तेमाल करना खुद की देखभाल करने जैसा है और गर्मी के दिन के बाद फेस मास्क लगाने से ज़्यादा आरामदेह कुछ नहीं हो सकता। अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से मास्क चुनें और समय के साथ दिखने वाले नतीजे देखने के लिए अपनी खास चिंताओं को दूर करें। उदाहरण के लिए, डर्मेलोगिका सीबम क्लीयरिंग मास्क गर्मियों में तैलीय त्वचा के लिए बहुत बढ़िया है, जब आपकी सीबम का उत्पादन बहुत ज़्यादा होता है। यह मुंहासों को दूर करने और त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे त्वचा ताज़ा, साफ और एक समान रंगत वाली हो जाती है। स्किन हाइड्रेटिंग मास्क रूखी त्वचा वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह नमी को बनाए रखता है और जलन को शांत करता है, जिससे आपको पोषित, स्वस्थ त्वचा मिलती है।

सनस्क्रीन हर तरह से

आपने शायद यह काफी सुना होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है -- सनस्क्रीन पवित्र है, चाहे साल का कोई भी समय हो। SPF 30 या SPF 50 वाला ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन आपको और सुंदर सूर्य से निकलने वाली हानिकारक UV किरणों के बीच एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है, इसलिए जब आपको अपने विटामिन डी की आवश्यकता होती है, तो आपको खुद को काले धब्बे, त्वचा की उम्र बढ़ने, रंगहीनता या इससे भी बदतर चीजों से बचाने की भी आवश्यकता होती है। वास्तव में, आपको सनस्क्रीन लगाना जारी रखना चाहिए, भले ही आप घर से काम कर रहे हों -- आपके पास खिड़कियाँ हैं, है ना? सुनिश्चित करें कि आप ऐसा सनस्क्रीन चुन रहे हैं जो या तो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो या आपकी त्वचा की ज़रूरतों के लिए विशिष्ट हो -- चाहे वह तैलीय हो या शुष्क। प्रिज़्मा प्रोटेक्ट SPF30 न केवल आपकी त्वचा की रक्षा करता है, बल्कि बिना कोई सफेद अवशेष छोड़े आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी बढ़ाता है।

आप बिल्कुल नए डर्मेलोगिका इनविजिबल फिजिकल डिफेंस को भी आजमा सकते हैं । अदृश्य, भारहीन रक्षा जो त्वचा पर आसानी से घुलमिल जाती है, जिसमें केवल नॉन-नैनो जिंक ऑक्साइड होता है। इस फिजिकल एसपीएफ फॉर्मूले के साथ मोटे, सफेद अवशेषों को अलविदा कहें जो अतिरिक्त नीली रोशनी से सुरक्षा प्रदान करता है और पर्यावरणीय हमलावरों के प्रभावों को दूर करने में मदद करता है। बायो-एक्टिव मशरूम कॉम्प्लेक्स त्वचा को आराम देने और यूवी-प्रेरित लालिमा और सूखापन को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में मदद करती है। संवेदनशील सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श।

ब्लॉग पर वापस जाएं