Cheers To Happy Skin, Dermalogica India

खुश त्वचा के लिए चीयर्स

पूरे वर्ष स्वस्थ, चमकदार त्वचा के लिए इन नए साल के संकल्पों का पालन करें!

खुश त्वचा का मतलब वैसा ही है जैसा कि सुनने में लगता है: चमकदार, दमकती हुई और निश्चित रूप से मुस्कुराने लायक! जबकि हर किसी की त्वचा की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, ऐसे पाँच ध्यान देने योग्य काम हैं जिन्हें आप नए साल में स्वस्थ त्वचा के लिए कर सकते हैं। साल भर लाभ पाने के लिए इन्हें अपने संकल्पों में शामिल करें:

  • अधिक पानी पीना।

    सर्दी गर्म कोको, मसालेदार लट्टे और फैंसी कॉकटेल के लिए एकदम सही समय है। लेकिन बहुत ज़्यादा नमक, चीनी, कैफीन और शराब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। छुट्टियों के दौरान होने वाले नशे को संतुलित करने के लिए, अपने पानी का सेवन बढ़ाएँ। दिन में 8 से 10 कप पानी पीने से आपकी त्वचा को निर्जलीकरण से बचाने में मदद मिलेगी, जिससे अतिरिक्त तेल उत्पादन, मुहांसे, जलन और रूखे धब्बे हो सकते हैं - कभी-कभी ये सब एक साथ!

    विशेषज्ञ की सलाह: यात्रा के दौरान अपने शरीर में नमी के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए एक पानी की बोतल और एक हाइड्रेटिंग टोनर साथ रखें।

  • नियमित रूप से त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

    मानव त्वचा हर दिन लगभग 36 मिलियन नई कोशिकाएँ बनाती है, लेकिन खराब त्वचा देखभाल आदतों के कारण वे कोशिकाएँ क्षतिग्रस्त और संकुचित हो सकती हैं। साथ ही, उम्र के साथ कोशिकाओं का निर्माण धीमा हो जाता है, जिससे त्वचा फीकी और बेजान दिखाई देने लगती है।

    उस चमकदार, स्वस्थ चमक को वापस पाने के लिए, सप्ताह में कम से कम एक या दो बार एक्सफोलिएट करें। इससे मृत, सुस्त त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है ताकि चमकदार नई कोशिकाएँ सतह पर आ सकें।

    विशेषज्ञ की सलाह: क्या आपको यह याद रखने में परेशानी होती है कि कब एक्सफोलिएट करना है? इसके बजाय इस सौम्य चावल-आधारित एक्सफोलिएंट को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

  • हर दिन एसपीएफ का प्रयोग करें।

    सनस्क्रीन सिर्फ़ धूप सेंकने के लिए नहीं है। ठंडे, बादल वाले दिन में 20 मिनट भी बाहर रहने से त्वचा को UV क्षति हो सकती है, जो अंततः झुर्रियों या काले धब्बों के रूप में दिखाई देती है।

    विशेषज्ञ की सलाह: अपनी त्वचा की रक्षा करने और समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करने के लिए अपने दैनिक मॉइस्चराइजर में सोलर बूस्टर को शामिल करें।

  • तनाव के स्तर को कम करें.

    आपने सुना होगा कि तनाव सभी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। खैर, त्वचा संबंधी समस्याएं उनमें से एक हैं। लक्षणों में सोरायसिस (धब्बेदार, पपड़ीदार त्वचा), चकत्ते, खुजली, लालिमा, अतिरिक्त तेल उत्पादन (जिससे मुहांसे हो सकते हैं) और विटिलिगो (रंजकता या त्वचा के रंग का नुकसान) शामिल हैं।

    विशेषज्ञ की सलाह: अपने व्यायाम और नींद की आदतों में सुधार करके और अपने सामान्य सफाई और मॉइस्चराइजिंग दिनचर्या में शरीर अरोमाथेरेपी को शामिल करके अपनी इंद्रियों को आराम दें।

  • किसी पेशेवर त्वचा चिकित्सक से मिलें।

    2015 को वह साल बनाएं जब आपको आखिरकार अपनी सबसे अच्छी त्वचा मिले। चाहे आप अपने मौजूदा उपचार का पुनर्मूल्यांकन करना चाहते हों या किसी खास समस्या का इलाज करना चाहते हों, डर्मेलोगिका त्वचा विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकते हैं। निःशुल्क फेस मैपिंग® त्वचा विश्लेषण और कस्टमाइज्ड उत्पाद प्रिस्क्रिप्शन के लिए अपने नज़दीकी त्वचा केंद्र पर जाएँ।

ब्लॉग पर वापस जाएं