how vitamin c helps the skin, dermalogica india

विटामिन सी त्वचा को कैसे मदद करता है

विटामिन सी क्या है?

प्रभावी और बेहद लोकप्रिय, विटामिन सी एक ऐसा स्किन केयर घटक है जिसने पिछले कुछ सालों में लगातार लोकप्रियता हासिल की है। एंटी-एजिंग से लेकर ब्राइटनिंग गुणों तक, विटामिन सी के कई लाभ हैं और इसे विभिन्न उत्पादों के माध्यम से लगाया जा सकता है।

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्व है जो ऊतक क्षति को फिर से बनाने और बहाल करने में मदद करता है, लेकिन यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मानव शरीर अपने आप नहीं बनाता है। स्वाभाविक रूप से, विटामिन सी फलों और सब्जियों में पाया जाता है, जैसे कि अमरूद, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, संतरे और टमाटर। हालाँकि, विटामिन सी का सामयिक अनुप्रयोग चमकदार, चिकनी त्वचा के लिए तेज़ परिणाम देने वाला साबित हुआ है।

विटामिन सी के लाभ

कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है: कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है जो हमारी त्वचा को लोच प्रदान करने में मदद करता है और इसलिए इसे चिकना और कोमल बनाए रखता है। नियमित रूप से विटामिन सी लगाने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

त्वचा में चमक लाता है: विटामिन सी त्वचा की त्वचीय परत में समा जाता है, जिससे नियमित उपयोग से आपकी त्वचा में चमक आती है।

पर्यावरणीय तनावों से सुरक्षा: प्रदूषण और पराबैंगनी प्रकाश से उत्पन्न मुक्त कणों से लड़कर, जो त्वचा की रंगत, रंजकता और झुर्रियों का कारण बनते हैं, विटामिन सी त्वचा की सुरक्षा करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है या देरी से दिखने देता है।

सनस्क्रीन की प्रभावकारिता को बढ़ाता है: यह सर्वविदित है कि सूर्य से निकलने वाली UVA और UVB किरणें तथा स्मार्ट डिवाइस से निकलने वाली नीली किरणें त्वचा को नुकसान पहुँचाती हैं। जबकि त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल ज़रूरी है, आप विटामिन सी की एक परत जोड़कर अपने सनस्क्रीन की प्रभावकारिता को काफ़ी हद तक बढ़ा सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि मुक्त कणों के हमले को बेअसर करके, शीर्ष पर लगाया गया विटामिन सी यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को 60% तक कम कर सकता है।

काले धब्बे और रंजकता को कम करता है: निरंतर उपयोग से, विटामिन सी आपकी त्वचा पर काले धब्बे, रंजकता, लालिमा और पैच की उपस्थिति को काफी हद तक कम कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा एक समान रंगत प्राप्त कर सकती है।

विटामिन सी का उपयोग कैसे करें

क्लींजर: क्लींजिंग स्वस्थ त्वचा देखभाल दिनचर्या का पहला कदम है और विटामिन सी युक्त फेस वॉश चुनने से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी। डर्मेलोगिका स्किन रिसर्फेसिंग क्लींजर एक क्लींजर-कम-एक्सफोलिएंट है जो त्वचा की सतह पर जमी गंदगी को हटाने में मदद करता है, उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करता है और आपको स्वस्थ, एक समान रंगत वाली त्वचा देता है।

सीरम: विटामिन सी को त्वचा पर लगाने का सबसे लोकप्रिय तरीका सीरम है। टोनिंग के बाद और मॉइस्चराइजिंग से पहले सीरम लगाया जाना चाहिए, और अपनी दिनचर्या में सीरम को शामिल करने से कई लाभ होते हैंबायोलुमिन-सी सीरम में विटामिन सी के दो अत्यधिक स्थिर रूप होते हैं जो दीर्घकालिक स्थिरता और उच्च सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं। यह त्वचा की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, जिससे त्वचा चमकदार, दृढ़ होती है और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को नाटकीय रूप से कम करने में मदद मिलती है।

मॉइस्चराइज़र: स्वस्थ त्वचा के लिए हाइड्रेशन त्वचा देखभाल व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण तत्व है और इस चरण में विटामिन सी को शामिल करने से कई लाभ होते हैं, जैसे कि अधिक सुरक्षा और बेहतर पोषण। डर्मेलोगिका स्किन स्मूथिंग क्रीम 48 घंटे तक लगातार हाइड्रेशन प्रदान करती है और आपकी त्वचा को पर्यावरणीय हमले से बचाती है। फ़ॉर्मूला नमी को लॉक करता है और त्वचा की रक्षा करता है, और विटामिन सी त्वचा को प्राकृतिक चमक के लिए चमकदार बनाता है।

बूस्टर : आपके मॉइस्चराइज़र के साथ मिलाकर या अकेले भी लगाया जा सकता है, बूस्टर आपकी त्वचा की देखभाल को अगले स्तर तक ले जा सकता है। यह सुरक्षा, हाइड्रेशन और मरम्मत की एक अतिरिक्त परत है जिसके लिए आपकी त्वचा आपको धन्यवाद देगी। सोलर डिफेंस बूस्टर SPF50 में विटामिन सी होता है और यह आपको सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हुए एक समान रंगत, चमकदार, चमकदार रंगत दे सकता है।

ब्लॉग पर वापस जाएं