How Your Holiday Diet Affects Your Skin, Dermalogica India

आपका छुट्टियों का आहार आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करता है

छुट्टियों के दौरान अधिक खाने और पीने से आपकी कमर पर बुरा असर पड़ सकता है, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि ये सभी त्यौहारी कॉकटेल, लत लगाने वाले ऐपेटाइज़र, स्वादिष्ट मिठाइयाँ और अन्य दोषपूर्ण सुख आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकते हैं?

सुस्ती, सूजन और त्वचा का लाल होना कुछ ऐसे संकेत हैं जो छुट्टियों के दौरान आपके पीछे छोड़ जाते हैं। लेकिन आपको छुट्टियों के मौसम में खुश और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए मौज-मस्ती करने से नहीं चूकना चाहिए! बस डर्मेलोगिका स्किन केयर विशेषज्ञों की इन युक्तियों का पालन करें:

भोग विलास: मांस और पनीर ऐपेटाइज़र
प्रभाव: बहुत अधिक प्रोटीन के कारण लसीका द्रव अधिक गाढ़ा और स्थिर हो सकता है, जो सूजी हुई, सुस्त त्वचा और काले घेरों का कारण बनता है।
बेहतर विकल्प: मांस की मात्रा सीमित करने के लिए कुछ सूअरों को कम्बल में लपेटकर या पनीर के टुकड़ों के स्थान पर सब्जी की छड़ियों का प्रयोग करें।
स्किन केयर आरएक्स: अल्ट्रास्मूथिंग आई सीरम से सूजन और काले घेरे कम करने में मदद के लिए द्रव निकासी बढ़ाएँ। अपनी अनामिका से गोलाकार गति का उपयोग करते हुए, अपनी त्वचा में सीरम को हल्के से मालिश करें, अपनी नाक के पुल की ओर बढ़ते हुए।

भोग विलास: कुकीज़, कैंडीज, केक और पाई
प्रभाव: चीनी से ग्लाइकेशन के कारण त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है, जो एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (AGEs) के रूप में होता है, जो जहरीले उप-उत्पाद होते हैं जो त्वचा को खराब करते हैं और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को प्रेरित करते हैं। अंतिम परिणाम लोच की कमी और झुर्रियाँ हैं।
बेहतर विकल्प: अधिक एंटीऑक्सीडेंट लाभ पाने के लिए अपनी मीठा खाने की इच्छा को पूरा करने के लिए ताजे फल या डार्क चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा लें।
त्वचा देखभाल आरएक्स: कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करने वाले पेप्टाइड्स और एजीई के साथ आपकी त्वचा को पोषण देने के लिए सप्ताह में कुछ बार मल्टीविटामिन पावर रिकवरी मास्क लागू करें।

भोग विलास: शराब और नमकीन या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
प्रभाव: ये अपराधी निर्जलीकरण का कारण बनते हैं, जिससे त्वचा पर चिपचिपापन, सूजी हुई त्वचा और अधिक दिखाई देने वाली महीन रेखाएं हो सकती हैं। शराब की बात करें तो, व्हाइट वाइन और स्पिरिट में बहुत अधिक चीनी होती है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने और सूजन के लक्षणों को बढ़ा सकती है; और रेड वाइन हिस्टामाइन छोड़ती है जो त्वचा की लालिमा को बढ़ा सकती है।
बेहतर विकल्प: संयम ही सबसे महत्वपूर्ण है। खूब सारा पानी पिएं और रंगीन कच्ची सब्जियों से बने ऐपेटाइज़र चुनें, ताकि आपको पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन और ज़रूरी विटामिन और खनिज मिल सकें।
स्किन केयर आरएक्स: स्किन हाइड्रेटिंग बूस्टर आपकी त्वचा के लिए पानी के एक बड़े घूंट की तरह है। इसे सीधे निर्जलित क्षेत्रों पर लगाएँ या अपने निर्धारित डर्मेलोगिका मॉइस्चराइज़र के नीचे इसकी परत लगाएँ।

भोग: डेयरी
प्रभाव: बहुत अधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से रक्त में एण्ड्रोजन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो अतिरिक्त तेल उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा पर मुँहासे होने की संभावना को बढ़ाता है।
बेहतर विकल्प: फिर से, संयम ही सबसे महत्वपूर्ण है। जब भी संभव हो, बादाम दूध और फलों के शर्बत जैसे डेयरी उत्पादों का विकल्प चुनें।
त्वचा की देखभाल के लिए उपाय: डर्मल क्ले क्लींजर जैसे क्लींजर का प्रयोग करें, जो अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है, या क्लीयरिंग स्किन वॉश, जिसमें सैलिसिलिक एसिड और टी ट्री ऑयल होता है, जो त्वचा को शुद्ध करने और भविष्य में मुंहासे होने से रोकने में मदद करता है।

ब्लॉग पर वापस जाएं