Why Do I Need To Detox My Skin? Dermalogica India

मुझे अपनी त्वचा को डिटॉक्स करने की आवश्यकता क्यों है?

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और यह प्राकृतिक रूप से शरीर से विषैला पदार्थ निकालता है, लेकिन इसे भी शुद्ध रहने में मदद की ज़रूरत होती है। क्यों?

वायु प्रदूषण

इसमें पीएएच (पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन) होता है, जो त्वचा कैंसर, निर्जलीकरण, बाधा कार्य में कमी, सूजन, लोच और दृढ़ता की हानि और असमान त्वचा टोन का कारण बन सकता है।

सिगरेट

केवल एक सिगरेट पीने से त्वचा में रक्त प्रवाह 90 मिनट तक बाधित हो सकता है।

तनाव

अधिक तनाव के कारण अधिक तेल उत्पादन, अधिक लालिमा और कोशिकाओं का धीमा नवीनीकरण हो सकता है।

उत्पाद निर्माण

गहरी सफाई किए बिना सनस्क्रीन और मेकअप का अधिक उपयोग करने से त्वचा में रूखापन, रूकावट और जलन हो सकती है।

अब इस बात पर विचार करें कि त्वचा हर मिनट 30,000 मृत त्वचा कोशिकाओं को बहा सकती है और हर दिन 3.4 द्रव औंस पसीना पैदा कर सकती है, जबकि औसत महिला अपना चेहरा धोने में केवल 20 सेकंड (20 सेकंड!) खर्च करती है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि त्वचा कभी-कभी थकी हुई और बेजान दिख सकती है!

अधिक चमकदार, स्वस्थ चमक के लिए, ऊपर बताए गए मुख्य विषाक्त पदार्थों को कम करें और इन चरणों को अपनी नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करें:

गहरी सफाई। बहुत सारे फल और सब्ज़ियाँ खाने और दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने से आपकी त्वचा के अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। लेकिन बाहर से उत्पाद के जमाव को पूरी तरह से हटाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप रोज़ाना डबल क्लींजिंग कर रहे हैं (डर्मालॉजिका डबल क्लींज देखें)।

एक्सफोलिएट करें। डेली रिसर्फेसर या डेली माइक्रोफोलिएंट जैसे सौम्य फ़ॉर्मूले का उपयोग करके अपने खेल को आगे बढ़ाएँ - जिसे दैनिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका लक्ष्य आपकी त्वचा से सुस्त, मृत त्वचा कोशिकाओं और विषाक्त पदार्थों को बार-बार हटाना है।

अतिरिक्त विशेषज्ञ सलाह: स्नान से पहले अपने शरीर को मजबूत ब्रिसल वाले ब्रश से सुखाने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, लसीका द्रव को उत्तेजित करने और रक्त संचार में सुधार करके त्वचा से अशुद्धियाँ दूर करने में भी मदद मिल सकती है।

डिटॉक्सिफाइंग मास्क लगाएं। जब भी आपकी त्वचा को तुरंत तरोताजा होने की जरूरत हो, तो ऐसे फॉर्मूले का इस्तेमाल करें जिसमें एक्टिवेटेड चारकोल जैसे तत्व हों, जो त्वचा की गहराई में मौजूद गंदगी और अशुद्धियों को सोखने में मदद करते हैं। नियासिनमाइड और काओलिन और बेंटोनाइट क्ले भी रोमछिद्रों को साफ करने और त्वचा की रंगत को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेट करें। अपनी त्वचा की नमी के स्तर को संतुलित रखकर अपने डिटॉक्स रेजीम को पूरा करें। ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें जिसमें हयालूरोनिक एसिड या सोडियम हयालूरोनेट हो, और हाइड्राब्लर प्राइमर जैसा प्राइमर चुनें, जो इष्टतम हाइड्रेशन स्तरों को लॉक करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ब्लॉग पर वापस जाएं