caring for sensitive skin during the monsoon

मानसून के दौरान संवेदनशील त्वचा की देखभाल

एक मिनट में मौसम ठंडा और हवादार होता है, दूसरे मिनट में मौसम गर्म, नम और चिपचिपा होता है। अगर भारत में मानसून के मौसम का वर्णन इससे नहीं किया जा सकता, तो कुछ और नहीं किया जा सकता। और हम सभी जानते हैं कि संवेदनशील त्वचा के लिए इसका क्या मतलब है। पर्यावरण और जलवायु परिस्थितियों में बदलाव पहले से ही संवेदनशील त्वचा को और अधिक संवेदनशील और परेशान कर सकता है। लेकिन चिंता न करें, इसका मतलब यह है कि आपको अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करने की ज़रूरत है और ऐसे उत्पाद चुनने होंगे जो आपकी त्वचा के लिए ज़्यादा अच्छे हों। जानने के लिए आगे पढ़ें।

चरण 0: दोहरी सफाई

साफ त्वचा स्वस्थ त्वचा के लिए पहला कदम है और संवेदनशील त्वचा को शांत करने का भी पहला कदम है। और वास्तव में साफ त्वचा पाने का तरीका डबल क्लींजिंग है। अपनी दैनिक त्वचा देखभाल व्यवस्था को प्रीक्लीन्स से शुरू करें और उसके बाद अल्ट्रा कैल्मिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें, ये दोनों ही संवेदनशील त्वचा पर कोमल हैं। साफ, स्वस्थ और शांत त्वचा के लिए इसे दिन में दो बार करें।

टोन और शांत करना

चेहरे को साफ करने के बाद टोनिंग करने से आपके रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और गंदगी या प्रदूषण उन्हें अंदर घुसने और बंद होने से रोकता है। लेकिन आपको एक हल्का, शांत करने वाला टोनर चाहिए जो आपकी त्वचा पर प्रतिक्रिया किए बिना अपना काम करेगा, जैसे कि मल्टी-एक्टिव टोनर। यह न केवल आपकी त्वचा को टोन और हाइड्रेट करता है, बल्कि जलन को भी शांत करता है, अगर कोई हो।

सीरम जोड़ें

अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में सीरम को शामिल करने से कई दीर्घकालिक लाभ होते हैं, खासकर मानसून के दौरान। सीरम अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों को आपकी त्वचा में गहराई तक प्रवेश करने में मदद करते हैं, साथ ही इसे सुरक्षित भी रखते हैं। अल्ट्राकैल्मिंग सीरम कंसन्ट्रेट संवेदनशील त्वचा के लिए एकदम सही सीरम है, क्योंकि यह जलन को शांत करने और संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा कोमल, कोमल और स्वस्थ रहती है।

मॉइस्चराइज़र से पोषण दें

संवेदनशील त्वचा को ऐसे मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत होगी जो बहुत ज़्यादा गाढ़ा न हो और साथ ही शांत और हाइड्रेटिंग भी हो। नियमित मॉइस्चराइज़ेशन समय के साथ संवेदनशीलता को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि यह त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को मज़बूत करता है। कैल्म वॉटर जेल मॉइस्चराइज़र संवेदनशील त्वचा का कोमलता से उपचार करता है, साथ ही इसे गहराई से पोषण देता है, जिससे यह मुलायम और स्वस्थ रहती है।

एसपीएफ हर तरह से

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो कृपया, सभी त्वचा देखभाल के लिए, सनस्क्रीन लगाना न भूलें -- बरसात, बादल वाले दिनों में नहीं, घर के अंदर रहने पर भी नहीं। सूरज की हानिकारक UVA और UVB किरणें संवेदनशील त्वचा पर कहर बरपा सकती हैं और लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकती हैं। संवेदनशीलता को नियंत्रित करने, हानिकारक UV किरणों से बचाने और अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए सुपर सेंसिटिव शील्ड SPF30 जैसे हल्के मिनरल सनस्क्रीन का चुनाव करें।

तैलीय , शुष्क या मिश्रित त्वचा के लिए मानसून त्वचा देखभाल के लिए इन पोस्टों को देखें।

ब्लॉग पर वापस जाएं