Easy-peasy Ways to Get Rid of Blackheads

ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं

जब ब्लैकहेड्स को साफ करने की बात आती है, तो रोकथाम महत्वपूर्ण है। ब्लैकहेड्स तब बनते हैं जब अतिरिक्त सीबम (तेल), मृत त्वचा कोशिकाएं और ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया आपके रोम में इकट्ठा होकर एक "प्लग" बनाते हैं। यह प्लग अभी भी थोड़ी हवा अंदर आने देता है, यही वजह है कि यह मिश्रण काला हो जाता है - जैसे कि कटे हुए सेब के साथ होता है।

ब्लैकहेड्स को रोकने के 5 तरीके

अनुपचारित ब्लैकहेड्स ब्रेकआउट बन सकते हैं, इसलिए इन सुझावों के साथ छिद्रों को साफ रखना महत्वपूर्ण है:




1. एक्सफोलिएट करें

सबसे पहले अपनी त्वचा को दो बार साफ करें डबल क्लींजिंग , पाउडर एक्सफोलिएंट, स्क्रब या लीव-ऑन एक्सफोलिएंट से अतिरिक्त मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड जैसे तत्व शामिल हों।


2. मास्क

सप्ताह में एक या दो बार लगाएं ब्लैकहेड्स को नरम और साफ़ करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक मास्क। काओलिन क्ले या एक्टिवेटेड बिनचोटन चारकोल जैसी सामग्री का उपयोग करें, जो अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है, और सल्फर, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है।


3. बैक्टीरिया पर नियंत्रण रखें

आवेदन करें जीवाणुरोधी बूस्टर या सीरम को रोजाना इस्तेमाल करें ताकि मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सके। सैलिसिलिक एसिड, एज़ेलिक एसिड और थाइमोल विद टेरपिनोल जैसे तत्वों पर ध्यान दें।

4. मॉइस्चराइज़ करें

हर दिनमॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें, भले ही आपकी त्वचा तैलीय हो। जब आपकी त्वचा की नमी का स्तर असंतुलित होता है, तो आपकी त्वचा क्षतिपूर्ति के लिए अतिरिक्त तेल बनाती है। मॉइस्चराइज़र सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है ताकि अतिरिक्त तेल आपके रोम छिद्रों को बंद होने से रोक सके।

5. नॉन-कॉमेडोजेनिक उत्पाद पहनें

मेकअप, कुछ सनस्क्रीन और हेयर प्रोडक्ट्स उन उत्पादों में से हैं जो रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं, खासकर अगर उन्हें रात भर त्वचा पर लगा रहने दिया जाए। रोमछिद्रों को साफ रखने में मदद करने के लिए "नॉन-कॉमेडोजेनिक" लेबल वाले उत्पाद चुनें, और हमेशा दोहरा शुद्धिकरण सोने से पहले अपनी त्वचा की देखभाल करें।

मौजूदा ब्लैकहेड्स को तेजी से कैसे साफ़ करें

घर पर ब्लैकहेड्स को साफ करना मुश्किल है। नाखूनों से उन्हें दबाने से न केवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है, बल्कि मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी फैलते हैं, जिससे मुंहासे और भी गंभीर हो सकते हैं।

मौजूदा ब्लैकहेड्स को जल्दी से साफ़ करने के लिए, ब्लैकहेड एक्सट्रैक्शन के लिए किसी पेशेवर स्किन थेरेपिस्ट से मिलें। पूछें कि क्या वे कोई उपचार देते हैं एक्सप्रेस उपचार , जो पूर्ण फेशियल की तुलना में अधिक सुविधाजनक और सस्ती हो सकती है।

प्रो टिप! निर्जलीकरण के कारण ब्लैकहेड्स निकालना कठिन हो जाता है, इसलिए निकालने से पहले खूब पानी पिएं और मॉइस्चराइज करें।

ब्लॉग पर वापस जाएं