Best Face Wash for Dry Skin, Dermalogica India

शुष्क त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ फेस वॉश

शुष्क त्वचा क्या है?

रूखी त्वचा की पहचान होती है कसाव महसूस होना, खास तौर पर नहाने के बाद, खुरदरी बनावट जो परतदार या छिलने वाली होती है, और भूरे या राख जैसे रंग या अत्यधिक लालिमा। रूखी त्वचा अक्सर सर्दियों के महीनों में खराब हो जाती है और आम तौर पर, पूरे साल उसे बहुत अधिक नमी और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। रूखी त्वचा, अगर अच्छी तरह से देखभाल न की जाए, तो महीन रेखाएं, दरारें और त्वचा को जल्दी बूढ़ा बना सकती है।

शुष्क त्वचा के लिए फेस वॉश कैसे चुनें

अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश चुनते समय, आपको अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखना चाहिए और ऐसे अवयवों की तलाश करनी चाहिए जो आपकी त्वचा के प्रकार और चिंताओं को संबोधित करेंगे। शुष्क त्वचा के लिए, एक सौम्य फेस वॉश या क्लींजर की तलाश करें जो सेब की तरह नमी और पोषण प्रदान करे।

तेल आधारित क्लीन्ज़र इस प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को साफ़ करने का काम करते हैं, साथ ही बहुत ज़रूरी नमी की एक परत भी छोड़ते हैं। नारियल तेल और चमेली आधारित क्लीन्ज़र आपकी त्वचा को अंदर से गहराई से पोषण देने में मदद करते हैं जबकि बायोरिप्लेनिश कॉम्प्लेक्स आपकी त्वचा की प्राकृतिक लचीलापन बनाने में मदद कर सकता है।

शुष्क त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लीन्ज़र

डर्मोलॉजिका में ऐसे क्लीन्ज़र और फेस वॉश हैं जो विशेष रूप से शुष्क त्वचा के लिए उपयुक्त हैं, जैसे:

गहन नमी क्लींजर

बायोरिप्लेनिश कॉम्प्लेक्स से युक्त एक हल्का, मलाईदार क्लींजर, यह सक्रिय रूप से शुष्क, कमज़ोर त्वचा को पोषण देते हुए अशुद्धियों को हटाता है। यह मॉइस्चराइज़र, लिपिड-समृद्ध फ़ॉर्मूला त्वचा को साफ़ करता है और साथ ही शुष्कता से बचाव करने वाले महत्वपूर्ण प्रोटीन और लिपिड के नुकसान को कम करने में मदद करता है। बायोरिप्लेनिश कॉम्प्लेक्स, नारियल तेल और मुरुमुरु सीड बटर के फाइटोएक्टिव्स के साथ मिलकर, बाधा लिपिड की रक्षा करने और त्वचा की प्राकृतिक लचीलापन को बनाए रखने में मदद करता है ताकि सफाई के बाद त्वचा चिकनी महसूस हो। साइट्रस, पाल्मारोसा और जैस्मीन के स्फूर्तिदायक अर्क थकी हुई त्वचा को तरोताज़ा करते हैं। यह फेस वॉश आसानी से धुल जाता है, जिससे त्वचा साफ़, मुलायम और अधिक चमकदार हो जाती है।

प्रीक्लीन्ज़ बाम

यह डीप-क्लींजिंग बाम-टू-ऑयल त्वचा से अशुद्धियों और मेकअप को पिघला देता है। यदि आप डबल क्लींज विधि में अपग्रेड करना चाहते हैं, और हमें लगता है कि आपको ऐसा करना चाहिए, तो आप प्रीक्लीन्स बाम से अपना रूटीन शुरू कर सकते हैं। यह पानी से सक्रिय, बाम-टू-ऑयल क्लींजर त्वचा पर अतिरिक्त सीबम (तेल), वाटरप्रूफ मेकअप, पर्यावरण प्रदूषकों और अवशिष्ट उत्पाद बिल्डअप की परतों को हटाता है। त्वचा की सतह से मलबे को अच्छी तरह से साफ करने के लिए शामिल क्लींजिंग मिट का उपयोग करें, जिससे आपका क्लींजर, जो अगला चरण है, अधिक प्रभावी क्लींजिंग परिणाम दे सके। नेचुरल बायोलिपिड कॉम्प्लेक्स हाइड्रेशन को लॉक करता है और त्वचा की बाधा को मजबूत करता है, जबकि एप्रिकॉट कर्नेल ऑयल त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। यह आंखों के आसपास उपयोग के लिए भी सुरक्षित है और इसे कृत्रिम सुगंध या रंगों के बिना तैयार किया गया है।

यदि आपकी त्वचा तैलीय या मिश्रित है तो इसे देखें, संवेदनशील त्वचा के लिए इसे देखें तथा उम्र बढ़ने वाली या रंजित त्वचा के लिए इसे देखें।

ब्लॉग पर वापस जाएं