summer skin care essentials to beat the heat

गर्मी से बचने के लिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल के आवश्यक सामान

गर्मियों में त्वचा की देखभाल

गर्मियों का मतलब है लगातार ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करना, समुद्र तट पर छुट्टियां मनाना और अपने कपड़ों को बदलकर फ्लोई सिल्हूट और फ्लोरल प्रिंट को निखारना। लेकिन गर्मियों का मौसम भी ऐसा समय होता है जब आपको अपनी त्वचा पर ध्यान देने और अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। हर मौसम का आपकी त्वचा पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है, चाहे आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हो, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी समस्याओं की पहचान करें और स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करें।

यहां, हम आपको गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको गर्मियों के महीनों में भी चमकदार बनाए रखेंगे।

सर्वश्रेष्ठ ग्रीष्मकालीन क्लींजर

सफाई साल भर में कोई संदेह नहीं है, लेकिन विशेष रूप से गर्मियों में, जब पसीना और अतिरिक्त सीबम आपकी त्वचा में गंदगी, तेल, मैल और प्रदूषण को फंसाता है, आपके छिद्रों को बंद करता है, जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे, पित्ती, भड़कना और मुँहासे होते हैं। यदि आपने अभी तक नहीं किया है, तो गर्मियों में डबल क्लींजिंग शुरू करने का एक अच्छा समय है। पहला क्लीन्ज़र , जैसे कि डर्मोलॉजिका प्रीक्लीन्स , एक तेल आधारित बाम है जो आपकी त्वचा में फंसी सभी गंदगी और मैल को हटा देता है। अपने सामान्य क्लीन्ज़र के साथ इसका पालन करें (यदि आप अपने लिए काम करने वाले क्लीन्ज़र को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इस पोस्ट को देखें ) - स्पेशल क्लींजिंग जेल अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि यह आपकी त्वचा पर कोमल है, जबकि स्वास्थ्य और कोमलता के लिए इसे गहराई से साफ करता है।

सर्वश्रेष्ठ ग्रीष्मकालीन एक्सफोलिएटर

एक और उत्पाद जो बिल्ड-अप को हटाने में मदद करता है, जो गर्मियों के दौरान आम है, एक्सफोलिएटर महत्वपूर्ण हैं यदि आप मुँहासे और ब्रेकआउट से बचना चाहते हैं। नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा पर मृत कोशिकाएं, साथ ही उत्पादित अतिरिक्त सीबम, गंदगी, प्रदूषण और बाहरी कारक जो आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुँहासे या लालिमा पैदा कर सकते हैं, से छुटकारा मिलता है। डेली माइक्रोफोलिएंट एक सौम्य एक्सफोलिएंट है जिसका उपयोग आप हर दिन कर सकते हैं, बिना आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीने। हालांकि समझदार लोगों के लिए एक शब्द - यदि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील या संवेदनशील है, तो सप्ताह में केवल दो बार एक्सफोलिएटर का उपयोग करें।

गर्मियों के लिए शांतिदायक मिस्ट या टोनर

गर्मियों के दौरान गर्मी, नमी और धूल आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा आपको लगातार पसीना आ रहा है, जो संभावित रूप से आपके छिद्रों को बंद कर सकता है। कुल मिलाकर, आपकी त्वचा खुश नहीं है। हर समय अपने साथ एक शांत करने वाला मिस्ट या टोनर रखना एक अच्छा विकल्प है - यह आपकी त्वचा के लिए पानी की बोतल ले जाने जैसा है। मिस्ट आपको ठंडा करने और गर्मी के कारण होने वाली किसी भी जलन या भड़कने को शांत करने में मदद करेगा। डर्मोलॉजिका अल्ट्राकैल्मिंग मिस्ट टोनर लालिमा और संवेदनशीलता को शांत करने में मदद करता है, पर्यावरणीय हमलों से बचाता है और भविष्य में संभावित परेशानियों को रोकता है। ओट्स, वानस्पतिक सक्रिय और एलो का इसका मिश्रण त्वचा को नमी बनाए रखते हुए शांत करने में मदद करता है।

गर्मियों के लिए मॉइस्चराइज़र

जैसे आपको गर्मियों के महीनों में अधिक पानी पीने की ज़रूरत होती है, क्योंकि आप अपने पानी के वजन का कुछ हिस्सा पसीने के माध्यम से बाहर निकाल रहे होते हैं, आपकी त्वचा को भी अतिरिक्त नमी की आवश्यकता होती है। यह भूलना आसान है क्योंकि हम लगातार चिपचिपा और चिपचिपा महसूस कर रहे होते हैं, लेकिन तैलीय त्वचा भी निर्जलित हो सकती है, इसलिए अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र चुनना याद रखें। एक हल्के मॉइस्चराइज़र का चयन करें जो बिना किसी तैलीय अवशेष को छोड़े आपकी त्वचा को पोषण देगा। कैल्म वॉटर जेल मॉइस्चराइज़र जैसे वॉटर जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को पर्यावरणीय कारकों से बचाते हुए नमी को लॉक करते हैं। यदि आप अपनी त्वचा पर बहुत अधिक लगाने से बचना चाहते हैं, तो आप प्रिज़्मा प्रोटेक्ट एसपीएफ 30 जैसे टू-इन-वन मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

सनस्क्रीन का महत्व

साल का कोई भी समय हो, चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर, सनस्क्रीन लगाने के महत्व के बारे में बात करते हुए कभी नहीं थकते। सनस्क्रीन एक ऐसा मल्टीटास्किंग ब्यूटी प्रोडक्ट है जो आपकी त्वचा को सूरज की कठोर UVA और UVB किरणों से बचाता है, धूल, मैल और प्रदूषण से बचाता है और आपकी त्वचा को इस तरह से नमी देता है कि जब आपके हर रोम से पसीना निकलता है तो भी आपकी त्वचा निर्जलित नहीं होती।

जबकि यह सर्वविदित है कि SPF जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा (जैसे SPF30 या SOF50), अलग-अलग प्रकार के सनस्क्रीन हैं जो अलग-अलग प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं, जैसे तैलीय या शुष्क, और अवसरों के लिए। रासायनिक और भौतिक सनस्क्रीन के बीच क्या अंतर है, यह पता करें और फिर Prisma Protect SPF30 सनस्क्रीन लेने के लिए आगे बढ़ें। यह अनूठा मॉइस्चराइज़र-कम-सनस्क्रीन बुद्धिमान ड्रोन तकनीक से लैस है, जो त्वचा की प्राकृतिक चमक को बढ़ाता है, इसमें सेज होता है जो त्वचा को आराम देता है और आपको एक समान रंग देता है, और नमी वाले मैग्नेट से भरा होता है जो त्वचा के अवरोध कार्य को मजबूत करता है ताकि पर्यावरणीय परेशानियों से लड़ने में मदद मिल सके, जबकि पूरे दिन हाइड्रेशन प्रदान करता है।

आप नया डर्मेलोगिका इनविजिबल फिजिकल डिफेंस सनस्क्रीन भी आज़मा सकते हैं । अदृश्य, भारहीन सुरक्षा जो त्वचा पर आसानी से घुलमिल जाती है, जिसमें केवल नॉन-नैनो जिंक ऑक्साइड होता है। इस फिजिकल एसपीएफ फॉर्मूले के साथ मोटे, सफ़ेद अवशेषों को अलविदा कहें जो अतिरिक्त नीली रोशनी से सुरक्षा प्रदान करता है और पर्यावरण के आक्रामक प्रभावों को दूर करने में मदद करता है। बायो-एक्टिव मशरूम कॉम्प्लेक्स त्वचा को आराम देने और यूवी-प्रेरित लालिमा और सूखापन को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी त्वचा को फ्री रेडिकल क्षति से बचाने में मदद करती है। संवेदनशील सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श।

ब्लॉग पर वापस जाएं