how to keep your skin glowing in summer

गर्मियों में अपनी त्वचा को चमकदार कैसे रखें

गर्मियों में त्वचा की देखभाल

गर्मियों का मतलब है लगातार ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करना, समुद्र तट पर छुट्टियां मनाना और अपने कपड़ों को बदलकर फ्लोई सिल्हूट और फ्लोरल प्रिंट को निखारना। लेकिन गर्मियों का मौसम भी ऐसा समय होता है जब आपको अपनी त्वचा पर ध्यान देने और अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। हर मौसम का आपकी त्वचा पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है, चाहे आपकी त्वचा का प्रकार कोई भी हो, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी समस्याओं की पहचान करें और अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाएँ ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी त्वचा की सभी ज़रूरतें पूरी हों।

यहां, हम आपको गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को गर्म महीनों में चमकदार और स्वस्थ बनाए रखेंगे।

विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या

जब आप घर या ऑफिस से काम करते हुए दिनभर पसीना बहाते रहते हैं, तो समय आ गया है कि आप अपनी त्वचा की देखभाल के तरीके बदलें। गर्मियों में त्वचा की देखभाल सर्दियों की देखभाल से बिल्कुल अलग होती है, और मौसम और सूरज का संयोजन आपकी त्वचा पर कठोर प्रभाव डाल सकता है। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप सही त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है ताकि आपकी त्वचा संबंधी चिंताएँ और न बढ़ें। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन चीज़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए, उत्पादों का सबसे अच्छा संयोजन कैसे ढूँढ़ना चाहिए और अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप दिनचर्या कैसे तय करनी चाहिए।

शुष्क त्वचा के लिए ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या

साल भर सफाई करना बेशक ज़रूरी है, लेकिन गर्मियों में यह विशेष रूप से ज़रूरी है, जब पसीना और अतिरिक्त सीबम आपकी त्वचा में गंदगी, तेल, मैल और प्रदूषण को फंसा लेता है, आपके रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे मुंहासे, पित्ती, चकत्ते और मुंहासे होते हैं। अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो गर्मियों में डबल क्लींजिंग शुरू करने का अच्छा समय है । पहला क्लीन्ज़र एक तेल आधारित बाम हो सकता है जैसे कि डर्मोलॉजिका प्रीक्लीन्ज़े, जो आपकी त्वचा में फंसी सारी गंदगी और मैल को हटा देता है। रूखी त्वचा के कारण अक्सर परतदारपन और जलन होती है, इसलिए रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश वह है जो आपकी त्वचा पर कोमल हो और अतिरिक्त नमी प्रदान करे। आप डर्मोलॉजिका इंटेंसिव मॉइस्चर क्लीन्ज़र चुन सकते हैं , जिसमें नारियल तेल और चमेली है जो आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देने में मदद करते

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है' यह एक मिथक है। गर्मियों के दौरान, आपकी त्वचा से अतिरिक्त सीबम, गंदगी, कॉमेडोन या ब्लैकहेड्स (जैसा कि हम उन्हें कहते हैं) और मृत कोशिकाओं को हटाना बहुत ज़रूरी है, इसलिए एक्सफोलिएशन की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। यह कदम आपके छिद्रों को खोलने में मदद करता है ताकि ब्रेकआउट और मुंहासे न हों। बस सुनिश्चित करें कि आप ऐसा उत्पाद चुनें जो कोमल और गैर-घर्षण वाला हो। डर्मोलॉजिका डेली माइक्रोफोलिएंट में चावल की भूसी का अर्क दैनिक उपयोग के लिए पर्याप्त कोमल है, जिससे आपकी त्वचा स्पष्ट रूप से चमकदार और चिकनी हो जाती है। हालांकि समझदार लोगों के लिए एक शब्द - अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट करना शुरू करें।

डर्मोलॉजिका मल्टी एक्टिव टोनर जैसे टोनर का उपयोग करने से त्वचा को नमी मिलती है, और इसे पूरे दिन एक त्वरित ताज़गी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा को बाकी त्वचा देखभाल दिनचर्या के लिए भी तैयार करता है। अर्निका, बाम मिंट और लैवेंडर जैसी सामग्री के साथ, यह टोनर त्वचा को आराम और सुकून देता है, जबकि यह स्प्रे पूरे दिन त्वचा को नमी देने के लिए आदर्श है। इस चरण को न छोड़ें क्योंकि यह त्वचा की छिद्रों को समतल करने में मदद करता है, और मॉइस्चराइज़र से नमी को अवशोषित करने की त्वचा की क्षमता को अनुकूलित करता है।

जैसे गर्मियों में हमारे शरीर को अतिरिक्त नमी की ज़रूरत होती है, वैसे ही हमारी त्वचा को भी। चूँकि हमें बहुत पसीना आता है और गर्म महीनों में हमारी त्वचा तैलीय हो जाती है, इसलिए हममें से बहुत से लोग मानते हैं कि इसे नमी की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह सच से बहुत दूर है। पसीना आपकी त्वचा को निर्जलित करता है, जिसके कारण त्वचा में सुस्ती, काले घेरे, महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपनी त्वचा को नमी देते रहें, लेकिन डर्मोलॉजिका कैलम वॉटर जेल मॉइस्चराइज़र जैसे वॉटर-जेल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें , जिसे आपकी त्वचा ज़्यादा प्रभावी ढंग से अवशोषित करेगी, बिना भारी, चिपचिपा एहसास छोड़े।

फेस मास्क सबसे बेहतरीन आराम देने वाले होते हैं, खास तौर पर गर्मी में दिन भर काम करने के बाद। डर्मोलॉजिका स्किन हाइड्रेटिंग मास्क रूखी त्वचा वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह नमी को बनाए रखता है और जलन को शांत करता है, जिससे आपको पोषित, स्वस्थ त्वचा मिलती है। टमाटर के बीज के लिपिड त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को बहाल करने और स्वस्थ दिखने वाली, चिकनी त्वचा के लिए नमी के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप मास्क को लगाकर सात से 10 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं और फिर इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं या गीले स्पंज से पोंछ सकते हैं। अधिकतम हाइड्रेशन के लिए सप्ताह में एक या दो बार मास्क का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन बहुउद्देशीय सौंदर्य उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य की कठोर UVA और UVB किरणों से बचाते हैं, गंदगी, मैल और प्रदूषण के खिलाफ एक बाधा प्रदान करते हैं, और आपकी त्वचा को इस तरह मॉइस्चराइज़ करते हैं कि जब आपके हर छिद्र से पसीना आ रहा हो तब भी यह निर्जलित नहीं होती है। डर्मोलॉजिका प्रिज़्मा प्रोटेक्ट SPF30 सनस्क्रीन लेने के लिए आगे आएं। यह अनूठा मॉइस्चराइज़र-कम-सनस्क्रीन बुद्धिमान ड्रोन तकनीक से लैस है, जो त्वचा की प्राकृतिक चमक को बढ़ाता है, इसमें सेज होता है जो त्वचा को आराम देता है और आपको एक समान रंग देता है, और नमी वाले मैग्नेट से भरा होता है जो त्वचा की बाधा कार्य को मजबूत करता है ताकि पर्यावरणीय परेशानियों से लड़ने में मदद मिल सके, जबकि पूरे दिन हाइड्रेशन प्रदान करता है। यह सनस्क्रीन उन लोगों के लिए एक गेम-चेंजर है जो अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को कम करना चाहते हैं

तैलीय त्वचा के लिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या

गर्मियों का मतलब है ज़्यादा धूल और प्रदूषण, और बहुत ज़्यादा पसीना, जो अक्सर आपके रोमछिद्रों को बंद कर देता है, जिससे गंदगी अंदर फंस जाती है। जैसा कि हम सभी अब तक जानते हैं, इससे ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट और मुंहासे होते हैं, और आम तौर पर आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करें जिसमें दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ करना शामिल है। अपने सामान्य CTM (क्लीन, टोन, मॉइस्चराइज) शासन से चिपके रहने के बजाय, इसे डबल क्लींज रूटीन तक बढ़ाएँ ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप जितना संभव हो उतना गहन हैं। गर्मियों में त्वचा सामान्य से अधिक तैलीय हो जाती है, इसलिए यह कदम उठाने से आपकी त्वचा द्वारा उत्पादित अतिरिक्त सीबम को हटाने में मदद मिलेगी और यह पूरे दिन चिपचिपा और मैट महसूस नहीं करेगी।

आप धूल, गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए डर्मोलॉजिका प्रीक्लीन्स का उपयोग करके शुरुआत कर सकते हैं, और उसके बाद डर्मोलॉजिका स्पेशल क्लींजिंग जेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा पर कोमल है, जबकि इष्टतम त्वचा स्वास्थ्य और चिकनाई के लिए इसे गहराई से साफ करता है। ऐसे क्लींजर से बचें जो चेहरे से आपके प्राकृतिक तेलों को बहुत अधिक निकाल देते हैं, जिससे यह कसा हुआ और फैला हुआ महसूस होता है। चेहरे को अत्यधिक सुखाने से त्वचा क्षतिपूर्ति के लिए अधिक सीबम का उत्पादन कर सकती है, जो एक दुष्चक्र की शुरुआत है।

एक और उत्पाद जो बिल्ड-अप को हटाने में मदद करता है, जो गर्मियों के दौरान आम है, वह है एक्सफ़ोलीएटर। यदि आप मुंहासे और ब्रेकआउट से बचना चाहते हैं, तो यह कदम आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से एक्सफ़ोलीएटिंग करने से आपकी त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं, साथ ही उत्पादित अतिरिक्त सीबम, गंदगी, प्रदूषण और बाहरी कारक जो आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुंहासे या लालिमा पैदा कर सकते हैं, से छुटकारा मिलता है। डर्मोलॉजिका डेली माइक्रोफ़ोलिएंट एक सौम्य एक्सफ़ोलिएंट है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी को खोए बिना हर दिन कर सकते हैं। अपने क्लींजिंग गेम को बढ़ाने के लिए, आप पावर क्लींजिंग आज़मा सकते हैं, जो डर्मोलॉजिका प्रीक्लीन्स से शुरू होता है, और फिर इसे सक्रिय करने के लिए पानी के बजाय डर्मोलॉजिका डेली माइक्रोफ़ोलिएंट को डर्मोलॉजिका स्पेशल क्लींजिंग जेल के साथ मिलाता है। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएँ और अपनी त्वचा की देखभाल की बाकी दिनचर्या को जारी रखने से पहले इसे धो लें। हालाँकि समझदार लोगों के लिए एक बात - अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील या संवेदनशील है, तो हफ़्ते में केवल दो बार एक्सफ़ोलिएंट का इस्तेमाल करें।

गर्मियों के दौरान गर्मी, नमी और धूल आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा आपको लगातार पसीना आ रहा है, जो संभावित रूप से आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है। कुल मिलाकर, आपकी त्वचा खुश नहीं है। हर समय अपने साथ एक शांत करने वाला मिस्ट या टोनर रखना एक अच्छा विकल्प है - यह आपकी त्वचा के लिए पानी की बोतल ले जाने जैसा है। मिस्ट आपको ठंडा करने और गर्मी के कारण होने वाली किसी भी जलन या भड़कने को शांत करने में मदद करेगा। डर्मोलॉजिका अल्ट्राकैल्मिंग मिस्ट टोनर लालिमा और संवेदनशीलता को शांत करने में मदद करता है, पर्यावरणीय हमलों से बचाता है और भविष्य में होने वाली संभावित परेशानियों को रोकता है। ओट्स, बोटैनिकल एक्टिव और एलो का इसका कॉम्प्लेक्स त्वचा को नमी बनाए रखते हुए उसे शांत करने में मदद करता है। इस टोनर को बिना किसी अतिरिक्त खुशबू या रंग के तैयार किया गया है, जिससे आपकी त्वचा के खराब होने की संभावना कम हो जाती है।

जैसे आपको गर्मियों के महीनों में ज़्यादा पानी पीने की ज़रूरत होती है, क्योंकि आप अपने शरीर के पानी के वजन का कुछ हिस्सा पसीने के ज़रिए बाहर निकाल रहे होते हैं, वैसे ही आपकी त्वचा को भी अतिरिक्त नमी की ज़रूरत होती है। यह भूलना आसान है क्योंकि हम लगातार चिपचिपा और चिपचिपा महसूस करते रहते हैं, लेकिन तैलीय त्वचा भी निर्जलित हो सकती है, इसलिए एक हल्के मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें जो आपकी त्वचा को बिना किसी तैलीय अवशेष के पोषण देगा। आप डर्मोलॉजिका एक्टिव मॉइस्ट मॉइस्चराइज़र का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें एक शुद्ध, लगाने में आसान फ़ॉर्मूला है जिसमें प्रीबायोटिक मॉइस्टर कॉम्प्लेक्स और पौधों के अर्क का एक अनूठा संयोजन है जो सतह की बनावट को बेहतर बनाने और सतह की निर्जलीकरण से निपटने में मदद करता है, जबकि नींबू, खीरा और बरडॉक के प्राकृतिक वनस्पति अर्क त्वचा को निखारने में मदद करते हैं।

फेस मास्क का इस्तेमाल करना खुद की देखभाल करने जैसा है और गर्मी के दिन के बाद फेस मास्क लगाने से ज़्यादा आरामदेह कुछ नहीं हो सकता। डर्मेलोगिका सीबम क्लीयरिंग मास्क गर्मियों में तैलीय त्वचा के लिए बहुत बढ़िया है, जब आपकी सीबम का उत्पादन बहुत ज़्यादा होता है। यह मुंहासों को दूर करने और त्वचा को डिटॉक्स करके उसे तरोताज़ा, साफ़ और एक समान रंगत देने में मदद करता है। ओट्स और बिसाबोलोल जैसे शांत करने वाले बॉटनिकल्स त्वचा की जलन को शांत करते हैं, जबकि सैफ़्लॉवर ऑयल निर्जलीकरण के कारण होने वाली महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करता है। बस मास्क को 10 मिनट तक लगाएँ और गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

आपने शायद यह काफी सुना होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है -- सनस्क्रीन पवित्र है, चाहे साल का कोई भी समय हो। SPF 30 से SPF 50 वाला ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन आपको और सुंदर सूरज से निकलने वाली हानिकारक UV किरणों के बीच एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है, इसलिए जब आपको अपने विटामिन डी की आवश्यकता होती है, तो आपको खुद को काले धब्बे, त्वचा की उम्र बढ़ने, रंगहीनता या बदतर से भी बचाने की आवश्यकता होती है। वास्तव में, आपको सनस्क्रीन लगाना जारी रखना चाहिए, भले ही आप घर से काम कर रहे हों -- आपके पास खिड़कियाँ हैं, है ना? सुनिश्चित करें कि आप ऐसा सनस्क्रीन चुन रहे हैं जो या तो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो या आपकी त्वचा की ज़रूरतों के लिए विशिष्ट हो - चाहे वह तैलीय हो या शुष्क। डर्मोलॉजिका प्रिज़्मा प्रोटेक्ट SPF30 न केवल आपकी त्वचा की रक्षा करता है, बल्कि बिना कोई सफेद अवशेष छोड़े आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी बढ़ाता है।

अगर आप अपनी त्वचा पर बहुत ज़्यादा लगाने से बचना चाहते हैं, तो आप डर्मोलॉजिका ऑयल फ़्री मैट SPF30 जैसे दो-इन-वन मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन का विकल्प भी चुन सकते हैं। अगर आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा संवेदनशील है और गर्मियों में आपको ज़्यादा मुहांसे होने की संभावना है, तो डर्मोलॉजिका बैरियर रिपेयर मॉइस्चराइज़र आज़माएँ, जो गंदगी, पसीने और प्रदूषण के खिलाफ़ आपकी त्वचा की प्राकृतिक बाधा सतह को मज़बूत करने के साथ-साथ तीव्र लेकिन हल्की नमी प्रदान करता है। 

सभी के लिए सनस्क्रीन

हम सनस्क्रीन लगाने के महत्व के बारे में बात करते-करते कभी नहीं थकेंगे - चाहे साल का कोई भी समय हो, चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर। सनस्क्रीन एक ऐसा बहुउद्देशीय सौंदर्य उत्पाद है जो आपकी त्वचा को सूरज की कठोर UVA और UVB किरणों से बचाता है, धूल, मैल और प्रदूषण से बचाता है, और आपकी त्वचा को इस तरह नमी देता है कि जब आपके हर रोम से पसीना निकलता है तो भी आपकी त्वचा निर्जलित नहीं होती।

अगर आप एक ऐसा फिजिकल सनस्क्रीन खोज रहे हैं जो सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त हो और जिसे घर के अंदर भी लगाया जा सके, तो आप किस्मतवाले हैं। बिल्कुल नए डर्मोलॉजिका इनविजिबल फिजिकल डिफेंस SPF 30 में एक अदृश्य, भारहीन फ़ॉर्मूला है जो त्वचा पर आसानी से घुल-मिल जाता है, जिसमें केवल नॉन-नैनो ज़िंक ऑक्साइड होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहतर है क्योंकि यह आसानी से गहरी परतों में अवशोषित नहीं होता है। इसके बजाय, नॉन-नैनो ज़िंक ऑक्साइड त्वचा के ऊपर रहता है और छोटे दर्पणों की तरह UV किरणों को दूर परावर्तित करता है, जो संवेदनशील त्वचा के लिए आदर्श है, क्योंकि फिजिकल सनस्क्रीन से त्वचा में प्रतिक्रिया होने की संभावना सबसे कम होती है। इस फिजिकल SPF फ़ॉर्मूले के साथ मोटे, सफ़ेद अवशेषों को अलविदा कहें जो अतिरिक्त नीली रोशनी से सुरक्षा प्रदान करता है और पर्यावरणीय हमलावरों के प्रभावों को दूर करने में मदद करता है। बायो-एक्टिव मशरूम कॉम्प्लेक्स त्वचा को शांत करने और UV-प्रेरित लालिमा और सूखापन को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। डर्मोलॉजिका इनविजिबल फिजिकल डिफेंस SPF 30 सभी तरह की त्वचा के लिए है, जिसमें संवेदनशील त्वचा भी शामिल है।

ब्लॉग पर वापस जाएं